होसई यूनिवर्सिटी के छात्रों द्वारा भ्रमण

जापान की होसई यूनिवर्सिटी के 12 छात्रों के दल ने 26 से 29 अगस्त, 2015 के दौरान राजस्थान वानिकी एवं जैव विविधता परियोजना-2 के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों को देखा।

Start Date: 26 August, 2015

End Date: 29 August, 2015

दल ने सर्व प्रथम उदयपुर में वृक्षारोपण कार्यों का निरीक्षण किया तथा ईको टूरिज्म साईट्स का भ्रमण किया। साथ ही वन सुरक्षा प्रबंध समिति एवं परिस्थितिकी विकास समितियों के द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। दल के सदस्यों ने हाल ही में चालू किये गये सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में उपलब्ध सुविधाओं को सराहा।


उदयपुर से दल के सदस्य कुम्भलगढ़ वन्य जीव अभ्यारण में क्रियान्वित कार्यों का निरीक्षण करने गये। दल के सदस्यों ने चौसिंगा संरक्षण कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। ठंडी बेरी एवं टोडगढ़ राओली ईको टूरिज्म साईट्स का भी निरीक्षण दल ने किया तथा पर्यटकों के लिए विकसित की जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।
अंत में दल के सदस्यों ने जयपुर स्थित परियोजना निदेशालय में परियोजना निदेशक एवं अन्य अधिकारियों से मुलाकात कर अपने अनुभव साझा किये। निदेशालय में मीटिंग के दौरान छात्रों के दल के समक्ष परियोजना संबंधित जानकारियों का एक विस्तृत प्रजेन्टेशन किया गया तथा छात्रों के सवालों के जवाब संबंधित अधिकारियों द्वारा दिये गये।